Thursday, December 21, 2017

गुजरात में जीत के लिए 'पीएम मोदी के साथ-साथ EVM को भी माला पहनानी चाहिए', जानिए शिवसेना ने ऐसा क्यों कहा?

शिवसेना ने अब गुजरात चुनाव के नतीजों को लेकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से छेड़छाड़ होने की ओर इशारा किया है. गुजरात में जीत के लिए 'पीएम मोदी के साथ-साथ EVM को भी माला पहनानी चाहिए', जानिए शिवसेना ने ऐसा क्यों कहा?


मुंबई: गुजरात चुनाव के परिणाम आने के बाद शिवसेना लगातार बीजेपी पर हमला बोलते हुए दिख रही है. एक दिन पहले ही उसने अपने मुखपत्र 'सामना' में लिखे गए एक संपादकीय में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को 'बंदर' कहकर उनका मजाक उड़ाया गया, लेकिन 'इन बंदरों ने शेर को तमाचा जड़ दिया'. अब उसने गुजरात चुनाव के नतीजों को लेकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से छेड़छाड़ होने की ओर इशारा किया.

शिवसेना ने कहा, 'अगर हार्दिक पटेल ने जो कुछ कहा वह सही है तो 'भाजपा को गुजरात में मिली जीत के लिए मोदी के अलावा ईवीएम को भी माला पहनानी चाहिए'. पार्टी ने सोमवार को चुनाव नतीजे आने के बाद मुंबई भाजपा कार्यकर्ताओं के पटाखे जलाने का जिक्र करते हुए कहा, 'गुजरात में भाजपा के 100 का आंकड़ा पार करने में नाकाम रहने के बावजूद कुछ लोग मुंबई में जीत का जश्न मना रहे हैं. हम कह सकते हैं कि उन्होंने इस जीत का सही मतलब नहीं समझा.' पार्टी ने कहा कि गुजरात चुनाव से जाहिर होता है कि सत्तारूढ़ पार्टी चुनाव जीतने के लिए किसी भी स्तर तक जा सकती है.

शिवसेना ने दावा किया, 'मोदी ने कहा था कि भाजपा 151 सीटें जीतेगी, जबकि भाजपा प्रमुख अमित शाह ने कहा था कि 150 से अधिक सीटें जीतना उनकी असली जीत होगी. हालांकि, गुजरात के लोगों ने उन्हें 100 सीटें भी नहीं दी.' पार्टी ने दावा किया कि शहरी वर्ग का रुझान भाजपा की ओर था, लेकिन असली हिन्दुस्तान गांवों में बसता है, जहां किसानों और श्रमिकों की समस्या अनसुलझी बनी हुई है. शिवसेना ने एक दिन पहले भी भाजपा पर हमला बोलते हुए दावा किया था कि गुजरात मॉडल चरमरा गया है.

गौरतलब है कि गुजरात चुनाव में भाजपा ने 99 सीटें हासिल कर सत्ता पर कब्जा बरकरार रखा है. पिछली बार इसने 115 सीटें हासिल की थी. वहीं, कांग्रेस की सीटों की संख्या 2012 की 61 सीटों से बढ़ कर इस बार 77 हो गई है. --NDTV

No comments:

Post a Comment

Find the post useful/interesting? Share it by clicking the buttons below