Tuesday, January 2, 2018

दिल्लीवासियों को एक और तोहफा : केजरीवाल सरकार करवाएगी सभी दिल्लीवासियों का स्वास्थ्य बीमा



दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्लीवालों को एक नया तोहफा दिया है। दिल्ली कैबिनेट ने सभी दिल्लीवासियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

 दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार इस स्वास्थ्य बीमा के पैनल में सरकारी के अलावा निजी अस्पतालों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि यह योजना जल्दी ही लागू हो जाएगी
सत्येंद्र जैन के अनुसार स्वास्थ्य बीमा के लिए प्रीमियम के तीन वर्ग होंगे। इसमें जो सबसे ज्यादा प्रीमियम होगा वो 3,000 रुपए प्रतिवर्ष से ज्यादा का नहीं होगा।
 गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों का ‌प्रीमियम सरकार खुद चुकाएगी। इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब लोगों के लिए निजी अस्पतालों के दरवाजे खोलने के प्रयास में लगी है। दिल्ली में रहने वाला हर वो शख्स इस योजना का फायदा उठा सकता है जिसके पास पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड है।
इस योजना के लिए सरकार 700 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. इस बीमा में दुर्घटना बीमा को भी शामिल किया जाएगा.
जैन ने कहा कि इसमें दुर्घटना बीमा भी शामिल किया जाएगा, जिसमें सभी लोगों को शामिल किया जाएगा। इसके तहत किसी भी अस्पताल के लिए दुर्घटना पीड़ित व्यक्ति को भर्ती करना और उसे इलाज मुहैया कराना अनिवार्य होगा।-AAP 

No comments:

Post a Comment

Find the post useful/interesting? Share it by clicking the buttons below